youtube se paise kaise kamaye | स्टेप बाय स्टेप फुल गाइड 2024

दोस्तों आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है और इसमें सबसे popular जो नाम और तरीका है वो youtube ही है, जी हाँ दोस्तों आज youtube से बहुत सारे लोग लाखों रुपए महीने के कमा रहे है और आप भी चाहते होंगे की youtube se paise kaise kamaye तो आप बिलकुल सही जगह आये है, लेकिन आपको नहीं पता की Youtube Channel कैसे बनायें और पैसे कमायें ? तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले है की 2024 में एक youtube channel कैसे बनाएं और पैसे कमायें ।

आइये जानते है youtube क्या है ?

youtube google की एक विडियो शेयरिंग सर्विस या platform है जहाँ पर कोई भी व्यक्ति विडियो बनाकर शेयर कर सकता है लेकिन विडियो शेयर करने के लिए youtube पर एक channel बनाना होता है और उसके बाद आप अपना विडियो बनाकर इस पर आसानी से शेयर कर सकते है, सबसे अच्छी बात youtube की यही है कि यहाँ पर channel बनाने या विडियो अपलोड करने का कोई चार्ज नही है ये बिलकुल फ्री सर्विस है।

यहाँ पर ब्लॉग या website की तरह आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदने की आवश्यकता नही होती है क्योंकि ये एक google की सर्विस है, और यह पूरी तरह से फ्री है दुनियाभर के लाखों करोडो लोग youtube पर काम कर रहे है जिन्हें youtuber या youtube creater कहते है क्योंकि यह बहुत ही भरोसेमंद plateform है ।

youtube के काम करने का तरीका क्या है ? 

दोस्तों google के बाद सबसे ज्यादा लोग सर्च करते है तो वो youtube ही है जहाँ पर लाखों करोडो लोग सर्च करते है और इस तरह से हम कह सकते है कि youtube google के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है, और विडियो बनाने के बाद आपको अपनी विडियो को सर्च में ऊपर लाने के लिए एक अच्छा सा विडियो का title देना होगा और साथ ही tag और description में keyword का अच्छे से उपयोग करना होगा ।

आपने देखा होगा कि जब भी आप youtube पर कोई विडियो देखते है तो उसी विडियो से रिलेटेड और भी कई सारे विडियो की लिस्ट हमारे सामने आ जाती है तो ऐसा क्यों होता है ? दोस्तों ऐसा इसलिए होता है क्योंकि youtube विडियो को auto promote करता है जिससे किसी भी creater को सफल होने में मदद मिलती है ।

लेकिन youtube पर किसी भी विडियो पर ज्यादा views आना उस channel के सब्सक्राइबर बेस पर भी निर्भर करता है, जिसके जितने ज्यादा सब्सक्राइबर उतने ही views ज्यादा आने के चांस होते है , लेकिन कभी- कभी आपने देखा होगा की बहुत सारे channel पर सब्सक्राइबर तो अच्छे खासे होते है लेकिन views नाम मात्र के ही आते है तो ये इसलिए होता है।

क्योंकि आपका विडियो किस टॉपिक पर है, ट्रेंडिंग टॉपिक है या विडियो ऑडियो की quality कैसी है तथा आपके विडियो का thumbnail कैसा है अगर आपके विडियो का thumbnail अच्छा आकर्षक है तो विडियो grow करने के ज्यादा चांस होते है , दोस्तों thambnail विडियो के ऊपर जो कवर फोटो लगा होता है उसे ही thumbnail कहा जाता है जिस तरह से ब्लॉग में फीचर images होती है उसी तरह youtube पर thumnail होता है ।

2024  में youtube channel बनाना कितना फायदेमंद हो सकता है ?        

अगर में सीधे शब्दों में कहूँ दोस्तों तो 2024  में भी youtube पर पैसे कमाने के अपार संभावनाएं है क्योंकि आपने देखा होगा की आजकल हर कोई व्यक्ति पढने से ज्यादा विडियो देखना ज्यादा पसंद कर रहा है क्योंकि छोटे बच्चो से लेकर बड़ों तक हर वर्ग के लोग विडियो के माध्यम से पढ़ और समझ रहे है, और भारत में जिओ के आने के बाद से विडियो स्ट्रीमिंग काफी तेजी से grow हुई है।

क्योंकि जिओ के आने से पहले भारत में इन्टरनेट के चार्जेज बहुत ही ज्यादा थे और विडियो देख पाना मुश्किल होता था क्योंकि उस समय इतना महंगा इन्टरनेट पैक और ऊपर से वो भी विडियो में खर्च करना हर किसी के लिए संभव नही था लेकिन आज भारत में सस्ते इन्टरनेट कनेक्शन और कम दामो में 3G-4G smartphone उपलव्ध होना भी विडियो देखने के लिए जरुरी था ।

भारत में विडियो plateform अभी-अभी polular हुए है दुसरे विकसित देशों की तुलना में तो यहाँ पर हर कोई विडियो देखना पसंद कर रहा है और वो भी मोबाइल फ़ोन पर , पहले जहाँ टेलीविज़न चलन में थे अब मोबाइल पर ही सब कुछ उपलव्ध है – जैसे live cricket , movie , shows आदि सभी आज मोबाइल पर ही avalable है जिससे टेलीविज़न पर जो विज्ञापन आते थे वो आजकल वीडियो plateform पर शिफ्ट हो गये है और विडियो platform में youtube सबसे ज्यादा popular है तो विज्ञापनदाता भी आजकल टेलीविज़न के वजाय youtube पर विज्ञापन देना पसंद कर रहे है जिससे आज के समय में एक youtube channel बनाना बहुत ही फायदेमंद है।

आइये जानते है youtube channel कैसे create करते है –

एक youtube channel create करने से पहले आपको एक (niche) टॉपिक चुनना होगा की आपको क्या पसंद है किस विषय पर आप विडियो बनाना चाहते है क्योंकि आप बिना सोचे समझे किसी भी टॉपिक पर दूसरों को देख कर channel स्टार्ट कर देते है ।

तो आप ज्यादा दिन continue नहीं कर पाएंगे और हताश होकर channel बंद कर देंगे क्योंकि अगर आपका पसंदीदा विषय नही होगा तो आप ज्यादा कंटेंट नहीं बना पाएंगे और वही अगर आप अपने पसंदीदा विषय पर channel बनाते है तो आप लम्बे समय तक अच्छा कंटेंट भी बना पायेगे और सफल होने के भी ज्यादा अवसर रहते है | तो दोस्तों ये याद रखियेगा की जब भी आप youtube पर कोई भी channel create करे पहले उसका नाम अपने पसंद के विषय के अनुसार ही चुनें ।

 1. youtube channel बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक GMIAL-ID की आवश्यकता होती है जिसकी मदद से आप youtube channel create कर सकते है, इसके लिए आपको youtube की website पर जाना है और right कार्नर पर SIGN IN button पर CLick करें ।

2. उसके बाद आपको अपनी जीमेल id से लॉग इन करना है और अगर आपकी जीमेल id नही है तो सबसे पहले आप एक जीमेल id बना लीजिये जो की बहुत ही आसान है , जीमेल id inter करने के बाद next पर क्लिक करें ।

3. इसके बाद right कार्नर पर क्लिक करके create a channel पर क्लिक करें और channel का नाम दें , यहाँ पर आपको दो आप्शन दिखाई देंगे , पहला USE YOUR NAME जहाँ पर आप अपना channel अपने ही नाम से रखना चाह रहे है तो ये वाला आप्शन चुनिए और दूसरा है USE A CUSTOM NAME यदि आप कोई और नाम रखना चाह रहे है channel का ये custom वाला आप्शन चुनना है ।

4. इसके बाद हमें अपने channel का नाम देकर create पर क्लिक कर देना है , और आपका channel बनकर तैयार हो चुका है और कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखेंगा ।

5.  channel बनने के बाद आपको जो सबसे पहले काम करना है वो है प्रोफाइल picture अपलोड करना है और साथ ही में channel आर्ट लगाना है जिसे हम बैनर कहते है जिससे हमारा channel एक प्रोफेसनल लगता है और चाहे तो आप अपने channel में सोशल मीडिया लिंक भी लगा सकते है जैसे facebook,instagram,twitter और साथ ही channel description भी Add कर सकते है और इसके बाद save and continue पर क्लिक करें या फिर आपको कुछ भी नही लगाना है तो set up later पर क्लिक करके आगे बड जाएँ और उसके बाद आप आप अपने channel को मोबाइल नंबर से verified करें, इसके बाद आपका channel अब विडियो अपलोड करने के लिए तैयार है ।

Youtube Channel पर विडियो कैसे अपलोड करें ?    

दोस्तों channel बनने के बाद अब बारी आती है विडियो अपलोड करने की तो उससे पहले में आपको कुछ इसके बेसिक नियम बता दूँ जिन्हें फॉलो करके आप एक अच्छा channel continue रन कर पाएंगे और कोई भी आपको problems फेस नहीं करनी पड़ेगी,

आप जो भी विडियो अपलोड करना चाहते है सबसे पहली बात तो वो विडियो आपका खुद का होना चाहिए किसी का भी कॉपी नही होना चाहिए नहीं तो आपको कॉपीराइट आ जायेगा और आप का channel बंद या कुछ समय के लिए suspend भी हो सकता है ।

तो आप जो भी विडियो बनाये वो खुद का होना चाहिए और आप ध्यान रखें जो भी आप अपने विडियो में म्यूजिक use कर रहे है वो कॉपीराइट फ्री हो जिसे आप use कर सकते है | और विडियो में youtube कम्युनिटी गाइड लाइन का भी ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है कि विडियो में कोई चीज़ आपत्तीजनक न हो किसी धर्म विशेष और crack सॉफ्टवेयर , हैकिंग आदि विषय के बारे में न हो ।

अब हम विडियो complete होने के बाद channel पर अपलोड करने के लिए तैयार है और विडियो अपलोड के लिए आप right कॉर्नर पर create पर क्लिक करेंगे तो आपको दो आप्शन दिखाई देंगे upload video और गो live तो दोस्तों हम अपलोड विडियो पर क्लिक करेंगे और जहाँ भी हमारा विडियो रखा है उसे सेलेक्ट करके अपलोड करेंगे ।

विडियो अपलोड होने के बाद हमें विडियो का एक अच्छा सा title देना है जो विडियो से रिलेटेड हो और title keyword के हिसाब से ही दे तो ज्यादा बेहतर होगा विडियो को रैंक करने में तथा इसके साथ ही विडियो में tags और डिस्क्रिप्शन भी दें ।

और आप अपने विडियो में लोगों को अपने विडियो को like,share,comment और channel सब्सक्राइब करने का जरुर आग्रह करे जिससे ज्यादा से ज्यादा आपके views और channel के सब्सक्राइबर बढेंगे ।

यह सब प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आप अपने विडियो को social मीडिया plateform पर भी शेयर करे और अपने दोस्तों को भी शेयर करें ताकि आपके विडियो तक ज्यादा से ज्यादा लोग पहुंचे जिससे आपके views भी बढेंगे और channel भी grow करेगा और जिससे आपके channel की विडियो लोगों को पसंद आने लगेगी और आपके videos पर views बढेंगे और सब्सक्राइबर भी बढने लगेंगे और फिर आप अपने channel से पैसे कमाने शुरू कर सकते है ।

youtube se paise kaise kamaye ?     

दोस्तों सबसे महत्पूर्ण सवाल यही है कि हमने channel बना लिया है विडियो भी अपलोड कर दिया है तो अब पैसे कैसे कमायें ? तो आपको में बता दूँ की जितना हम सोचते है उतना आसान भी नही है youtube से पैसा कमाना लेकिन अगर आप निरंतर विडियो अपलोड करते रहते है और संयम के साथ youtube पर बने रहते है और quality विडियो अपलोड करते है तो पैसा कमाना बहुत आसान भी है, तो निष्कर्ष अगर निकाला जाये तो जितना मुश्किल है पैसा कमाना उतना ही आसान भी है youtube से पैसा कमाना तो आइये जानते है वो कौन –कौन से तरीके है जिससे हम पैसे कमा सकते है ।

Youtube से पैसे कमाने की बात आती है तो 3-4 तरीके है जो मुख्य रूप से अधिकतर youtuber उपयोग करते है –   

1. Google Adsense – कोई भी youtuber हो चाहे वह कितना भी बड़ा हो हर छोटे से छोटा या बड़ा youtuber google adsense से ही पैसे कमाने की शुरुआत करता है youtube पर, उसके बाद फिर दुसरे तरीके अपनाता है | अपने channel को google adsense में monetize करने के लिए कुछ कंडीशन होती है जो कि आपके channel को पूर्ण करनी होती है जैसे कि आपके channel पर 12 month में 1000 subscriber और 4000 (hrs.) घंटो का watch time या 90 दिनों में SHORT विडियो में 10 मिलियन व्यूज  complete होना चाहिए तभी आप channel monetize कर पाएंगे ।

 जब आपके channel पर ये complete हो जाता है तो आप youtube की सेटिंग में जाकर monetize के लिए अप्लाई कर सकते है इसके लिए आपको जीमेल id की मदद से एक adsense अकाउंट बनाना होगा, जितने लोग आपके विडियो को देखेंगे उतना ही आप पैसा कमा सकते है और जो भी पैसा आपके youtube विडियो से आयेगा वो adsense अकाउंट में आ जाता है और उसके बाद आप अपने इस पैसे को बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है ।

2. Sponsorship – दोस्तों यह तरीका भी बहुत अच्छा है youtube से पैसे कमाने का लेकिन इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा सब्सक्राइबर बेस होना आवश्यक है तभी आपको sponsorship मिलेंगी , और जब आपके channel पर कम से कम 10000 सब्सक्राइबर हो जाये फिर आप किसी कंपनी को sponsorship के लिए अप्लाई कर सकते है और आपका channel जितना पुराना और जितने ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर होंगे उतने  ज्यादा ही आपको पैसे और sponsorship मीलेंगी ।

3. Product Review – जब आपका channel अच्छा चलता है और आपके videos पर views अच्छे खासे आते है तो आपको बहुत सारी कंपनी अपने product रिव्यु के लिए ऑफर करती है जिससे आपको अच्छे पैसे मिलते है और साथ में कई कंपनी हो सकता है पैसे और product दोनों ही ऑफर करतीं है ।

4. Affiliate Marketing – एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है तो दोस्तों में आपको बता दूँ की बहुत सारी ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी जैसे अमेज़न,फ्लिप्कार्ट,मिन्त्रा और भी कई कंपनी जो अपने product ऑनलाइन बेचती है और यह एफिलिएट program चलाती है जिसे हम join करके इनकी link को अपने youtube विडियो के डिस्क्रिप्शन में लगाकर पैसे कमा सकते है जब भी भी कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करके सामान खरीदता है तो उसका कुछ परसेंटेज हमें मिलता है ।

Youtube से पैसे कमाने के तरीको में google adsense के बाद जो दूसरा नंबर आता है वो एफिलिएट मार्केटिंग का ही है क्योंकि बहुत सारे youtuber है जो एफिलिएट से ही लाखों रुपए कमाते है लेकिन youtube से पैसे कमाने के मामले में google adsense ही मुख्य सोर्से माना जाता है जो बहुत ही popular है ।

 दोस्तों , “Youtube Channel कैसे बनायें और पैसे कमायें ? ” अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप हमें अपनी राय कमेंट box में comment करके देवें, और अपने दोस्तों को भी इसे शेयर कर सकते है क्योंकि इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारियाँ हम अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते रहते है , हमारी कोशिश होती है कि हम आप तक सटीक और पूर्ण जारकारी उपलब्ध करा सकें, अगर कोई सुझाव या फिर किसी विषय पर आप पोस्ट चाहते है तो आप हमें अपने सुझाव भेज सकते है ।

Hello friends, my name is Santosh Sahu, I am the Writer and Founder of this blog and share all the information related to Sports,Entertainment News and Technology through this website.

Leave a Comment